हनुमान चालीसा 108 बार पढ़ने से होता है चमत्कार (2023)

हनुमान चालीसा 108 बार पढ़ने से होता है चमत्कार । हनुमान चालीसा का 108 बार जाप करना हिन्दू धर्म में एक महत्वपूर्ण प्रथा है, जिसके अनेक श्रेष्ठ लाभ होते हैं। इस लेख में हम देखेंगे कि हनुमान चालीसा का 108 बार जाप करने से कैसे कई प्रकार के आशीर्वाद प्राप्त हो सकते हैं।

1. आत्मिक शांति और उत्तरोत्तर विकास

हनुमान चालीसा का 108 बार जाप करने से मन की शांति मिलती है और आत्मा का उत्तरोत्तर विकास होता है। यह आत्मा को शक्ति और सहायता प्रदान करता है जो समस्याओं का समाधान करने में मदद करती है।

2. भक्ति और शक्ति की वृद्धि

हनुमान चालीसा के 108 बार जाप से भक्ति और आदरणीयता में वृद्धि होती है। यह भक्त को भगवान हनुमान के प्रति और भी करीब लाता है और उनकी शक्तियों को प्राप्त करने में मदद करता है।

3. संकटों का नाश और सुरक्षा

हनुमान चालीसा का 108 बार जाप करने से भक्त की रक्षा की जाती है और संकटों का नाश होता है। हनुमान जी की कृपा से भक्त को सभी प्रकार के बुरे समय में सहायता मिलती है।

4. आर्थिक समृद्धि

हनुमान चालीसा का 108 बार जाप करने से आर्थिक समृद्धि में वृद्धि होती है। हनुमान जी के आशीर्वाद से व्यक्ति के वित्तीय स्थिति में सुधार होता है और वह धन संपादन में सफलता प्राप्त करता है।

5. बुरी नजर और तंत्र-मंत्र का प्रतिकार

हनुमान चालीसा का 108 बार जाप करने से भक्त को बुरी नजर और तंत्र-मंत्र से बचाने की शक्ति मिलती है। यह उनकी रक्षा करता है और उन्हें सकारात्मक ऊर्जा प्रदान करता है।

हनुमान चालीसा पाठ करने का तरीका

हनुमान चालीसा को 108 बार पढ़ने के लिए निम्नलिखित तरीका अनुसरण किया जा सकता है:

  1. प्रातःकाल में स्नान करके शुद्ध होकर बैठें।
  2. ध्यान केंद्रित करके मन को शांत करें।
  3. पहले पंचमुखी हनुमान की पूजा करें।
  4. फिर हनुमान चालीसा का पाठ करें।
  5. हनुमान चालीसा को 108 बार पढ़ें, माला के सहायता से गिनती करें।
  6. पूजा के बाद आरती करें और प्रसाद वितरित करें।

समापन

इस प्रकार, हनुमान चालीसा का 108 बार जाप करने से हमें आत्मिक शांति, भक्ति और शक्ति की वृद्धि, संकटों का नाश, आर्थिक समृद्धि, और बुरी नजर और तंत्र-मंत्र से बचाने का अद्वितीय लाभ प्राप्त हो सकता है। इसलिए, हनुमान चालीसा का नियमित जाप करके हम अपने जीवन में सकारात्मक बदलाव ला सकते हैं।

Leave a comment